खबरे |

खबरे |

Lok Sabha Election 2024: हरियाणा की 2 लोकसभा सीटों की ईवीएम मशीनों की होगी जांच, दोनों पर बीजेपी ने मारी थी बाजी
Published : Jun 20, 2024, 5:17 pm IST
Updated : Jun 20, 2024, 5:17 pm IST
SHARE ARTICLE
EVM machines will be checked on two Lok Sabha seats of Haryana, Karnal and Faridabad
EVM machines will be checked on two Lok Sabha seats of Haryana, Karnal and Faridabad

चुनाव आयोग ने कहा है कि उसे लोकसभा चुनाव 2024 में ईवीएम में खराबी की शिकायत करने वाले 8 आवेदन मिले हैं.

Haryana Lok Sabha Election 2024 : हरियाणा की 2 लोकसभा सीटों पर चुनाव के दौरान ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायत पर चुनाव आयोग ने जांच के आदेश दिए हैं. दरअसल, अब करनाल और फरीदाबाद सीट पर ईवीएम मशीनों की जांच की जाएगी. करनाल से केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल खट्टर और फरीदाबाद से केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुज्जर चुनाव जीते थे.

इन दोनों सीटों पर कांग्रेस उम्मीदवारों ने चुनाव के दौरान गड़बड़ी की आशंका जताई थी. इस संबंध में चुनाव आयोग से भी शिकायत की गई थी. करनाल से कांग्रेस प्रत्याशी दिव्यांशु बुद्धिराजा और फरीदाबाद से कांग्रेस प्रत्याशी महिंदर प्रताप ने मतदान में गड़बड़ी का आरोप लगाया था और चुनाव आयोग को पत्र लिखकर ईवीएम की जांच की मांग की थी.

चुनाव आयोग ने कहा है कि उसे लोकसभा चुनाव 2024 में ईवीएम में खराबी की शिकायत करने वाले 8 आवेदन मिले हैं. इनमें हरियाणा की करनाल और फ़रीदाबाद की लोकसभा सीट का नाम भी शामिल है. इनमें ईवीएम की मेमोरी और माइक्रोकंट्रोलर की जांच करने की मांग की गई.

इन दोनों सीटों पर बीजेपी ने जीत हासिल की है

करनाल और फरीदाबाद लोकसभा सीटों पर बीजेपी उम्मीदवारों की जीत हुई है. करनाल से साढ़े नौ साल तक हरियाणा के मुख्यमंत्री रहे मनोहर लाल खट्टर ने कांग्रेस उम्मीदवार दिव्यांशु बुद्धिराजा को हराया. खट्टर ने यहां से 2 लाख 32 हजार 577 वोटों के भारी अंतर से जीत हासिल की है. यह खट्टर का पहला लोकसभा चुनाव था। इसके बाद वह मोदी 3.0 कैबिनेट में मंत्री बने। उन्हें शहरी विकास एवं आवास एवं ऊर्जा मंत्री बनाया गया है.

इसके साथ ही बीजेपी ने कृष्णपाल गुर्जर को फरीदाबाद लोकसभा सीट से अपना उम्मीदवार बनाया. यहां से उन्होंने कांग्रेस के महेंद्र प्रताप सिंह को हराकर जीत हासिल की है. इस सीट पर कृष्णपाल गुर्जर ने 1 लाख 72 हजार 914 वोटों के अंतर से जीत हासिल की. जीत के बाद कृष्णपाल गुर्जर को लगातार तीसरी बार मोदी कैबिनेट में केंद्रीय राज्य मंत्री भी बनाया गया है. उन्हें अमित शाह के साथ सहकारिता विभाग भी दिया गया है.

कांग्रेस प्रत्याशी करेंगे ईवीएम मशीनों की जांच

चुनाव आयोग के मुताबिक, करनाल और फरीदाबाद लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवारों की ईवीएम जांच की जाएगी. करनाल में 2 और पानीपत शहर में 2 ईवीएम की जांच की जाएगी. यानी करनाल लोकसभा सीट की 4 ईवीएम की जांच की जाएगी. इसके साथ ही फरीदाबाद लोकसभा सीट के बड़कल बूथ पर 2 ईवीएम की जांच होगी.

पहली बार होगी ईवीएम मशीनों की जांच

यह पहली बार है कि चुनाव आयोग ने ईवीएम के निरीक्षण को लेकर दिशानिर्देश जारी किये हैं. ये दिशानिर्देश चुनाव आयोग ने 4 जून को होने वाली मतगणना से पहले 1 जून को जारी किए थे. इसमें प्रावधान है कि परिणाम घोषित होने के बाद जो भी दूसरे स्थान पर रहेगा, वह ईवीएम सत्यापन के लिए आवेदन कर सकता है।

इसके लिए आयोग की ओर से ईवीएम की जांच कराने के लिए 50 हजार रुपये का शुल्क रखा गया है. हालांकि, इसके लिए उम्मीदवार को रिजल्ट घोषित होने के 7 दिन के भीतर आवेदन करना होगा।


 

Location: India, Haryana, Karnal

SHARE ARTICLE
Advertisement

 

\"ਪੰਜਾਬ ਨੂੰ Ignore ਕਰਕੇ ਸਾਡੇ ਲੋਕਾਂ ਨਾਲ ਦੁਸ਼ਮਣੀ ਕੱਢੀ ਗਈ\"

24 Jul 2024 5:39 PM

ਕੈਨੇਡਾ ਤੋਂ ਵਾਪਸ ਆਉਣਗੇ ਪੰਜਾਬੀ! ਬੇਰੁਜ਼ਗਾਰੀ ਨਾਲ ਮਚੀ ਹਾਹਾਕਾਰ, ਭਾਰਤੀਆਂ \'ਤੇ ਕਿੰਨਾਂ ਅਸਰ ਦੇਖੋ ਰਿਪੋਰਟ

24 Jul 2024 5:35 PM

ਬਠਿੰਡਾ ਦੇ ਲੋਕਾਂ ਨੇ ਕੇਂਦਰੀ ਬਜਟ ’ਤੇ ਜਤਾਈ ਨਿਰਾਸ਼ਾ.. ਕਹਿੰਦੇ “ਸ਼ੋਸ਼ੇਬਾਜ਼ੀ ਹੈ ਕੇਂਦਰੀ ਬਜਟ”, ਸੋਨਾ-ਚਾਂਦੀ ਦੀ ਥਾਂ..

24 Jul 2024 5:32 PM

Canada, Australia, UK, USA ਦਾ ਲਗਵਾਓ ਵੀਜ਼ਾ, ਨਾਲੇ ਕੰਮ ਦੀ ਵੀ ਫੁੱਲ ਗਰੰਟੀ, ਘੱਟ ਪੈਸਿਆਂ \'ਚ ਸਿਰਫ਼ 30 ਸਕਿੰਟ..

24 Jul 2024 5:29 PM

Splitsvilla X5 ਅਤੇ Roadies fame Digvijay ਅਤੇ Unnati ਤੋਂ ਸੁਣੋ finale ਤੋਂ ਪਹਿਲਾ ਕਿਉਂ Sunny Leone ਹੋਏ

22 Jul 2024 6:02 PM

ਪੰਜਾਬੀ ਸੂਟ \'ਚ Tripti Dimri ਨੇ ਬਿਖਰਿਆ ਆਪਣਾ ਜਲਵਾ, ਬੁਲਾਈ ਸਾਰਿਆਂ ਨੂੰ ਸਤਿ ਸ਼੍ਰੀ ਅਕਾਲ

22 Jul 2024 6:01 PM