खबरे |

खबरे |

Cabbage tapeworm : क्या पत्तागोभी खाने से हमारे दिमाग में घूस जाते हैं कीड़े, जानें क्या कहते हैं हेल्थ एक्सपर्ट ?
Published : Dec 5, 2023, 5:00 pm IST
Updated : Dec 5, 2023, 5:00 pm IST
SHARE ARTICLE
Cabbage tapeworm
Cabbage tapeworm

टेपवर्म एक परजीवी कीड़ा है जो मानव शरीर में प्रवेश कर सकता है।

Dangerous worm inside the cabbage :  सर्दियों में पत्तागोभी खूब खाई जाती है. घर में खाने-पीने के अलावा इस सब्जी का इस्तेमाल जंक फूड में भी खूब किया जाता है।  पत्तागोभी  का उपयोग नूडल्स, बर्गर आदि सहित कई फास्ट फूड में किया जाता है। वैसे तो इस सब्जी को खाना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है, लेकिन कई बार इसके जरिए टेपवर्म इंसान के शरीर में पहुंच जाते हैं।

टेपवर्म एक परजीवी कीड़ा है जो मानव शरीर में प्रवेश कर सकता है। यह लंबे समय तक आंत में रह सकता है और मस्तिष्क तक पहुंच सकता है। टेपवर्म मिर्गी के दौरे का कारण भी बन सकते हैं। अब सवाल यह है कि क्या सच में पत्तागोभी  खाने से टेपवर्म मानव शरीर में पहुंच सकते हैं? आइए जानते हैं इसके बारे में...

मेट्रो हॉस्पिटल, नोएडा के न्यूरोलॉजिस्ट डॉ. नीरज कुमार के मुताबिक पत्तागोभी समेत कच्चा और गंदा खाना खाने से टेपवर्म हमारे शरीर में प्रवेश कर सकता है. टेपवर्म लोगों की आंतों में रहता है, जबकि सिस्ट रक्त के माध्यम से मस्तिष्क तक पहुंच सकता है। इसके कारण लोग न्यूरोसिस्टीसर्कोसिस नामक समस्या से पीड़ित हो जाते हैं। सिर्फ पत्तागोभी को इसके साथ जोड़ना गलत है. कोई भी भोजन या पेय इससे दूषित हो सकता है।

यह आमतौर पर जानवरों और खासकर सूअरों में पाया जाता है और उनके मल के माध्यम से मिट्टी में फैलता है। यह मिट्टी के माध्यम से सब्जियों और अन्य खाद्य पदार्थों तक पहुंच सकता है। हालाँकि, जब पत्तागोभी या अन्य सब्जियों को अच्छी तरह से साफ करके पकाया जाता है, तो टेपवर्म मर जाता है और इसे खाने से इंसानों को कोई खतरा नहीं होता है।

क्या यह घातक है ?

न्यूरो वैज्ञानिकों के मुताबिक, कई बार टेपवर्म लोगों के शरीर और दिमाग में प्रवेश कर जाते हैं, लेकिन उन्हें इसका पता नहीं चलता। धीरे-धीरे यह  नष्ट हो जाता है या कैल्शियम में बदल जाता है। कभी-कभी लोगों के मस्तिष्क में 100-150 तक कीड़े हो सकते हैं, जिससे मृत्यु और कोमा तक हो सकता है। इससे सिरदर्द और मिर्गी का खतरा रहता है।

इससे दिमाग में सूजन आ सकती है और लोगों की हालत गंभीर हो सकती है. हालाँकि, मस्तिष्क में सैकड़ों कीड़ों के मामले दुर्लभ हैं।

टेपवर्म सिस्ट मस्तिष्क तक पहुंच जाता है। अगर इसका आकार बहुत बड़ा न हो और इससे व्यक्ति को ज्यादा परेशानी न हो तो ऐसे मामलों में ब्रेन सर्जरी से बचा जाता है। ऐसे मामले में दवा से टेपवर्म सिस्ट तो खत्म हो जाता है, लेकिन निशान रह जाता है। मस्तिष्क में बड़े टेपवर्म वाले या गंभीर स्थिति वाले रोगियों को शल्य चिकित्सा द्वारा हटा दिया जाता है। हालाँकि, ज्यादातर मामलों में सर्जरी से बचा जाता है।

ऐसे पकाएं पत्तागोभी

सबसे पहले पत्तागोभी को अच्छी तरह धो लेना चाहिए. फिर इसे अच्छे से पका लेना चाहिए. इसके बाद पत्तागोभी खाने से आपको टेपवर्म का खतरा नहीं होगा। सोशल मीडिया पर इसे लेकर तमाम तरह की बातें कही जाती हैं, जिनमें से कई गलत भी हैं। लोगों को सिर्फ पत्तागोभी ही नहीं बल्कि हर खाने की चीज को साफ करके पकाना चाहिए। साथ ही फास्ट फूड से भी बचना चाहिए।

SHARE ARTICLE

ROZANASPOKESMAN

Advertisement

 

हम डांसर है कॉल गर्ल नहीं हमारी भी इज्जत है

02 Apr 2024 5:04 PM

#Vicky की मां का #Attitude लोगों को नहीं आया पसंद! बोले- हमारी अंकिता तुम्हारे बेटे से कम नहीं

17 Jan 2024 11:07 AM

चंद्रयान-3 के बाद ISRO ने का एक और कमाल, अब इस मिशन में हासिल की सफलता

11 Aug 2023 7:01 PM

अरे नीचे बैठो...प्रधानमंत्री पर उंगली उठाई तो औकात दिखा दूंगा', उद्धव गुट पर भड़के केंद्रीय मंत्री

11 Aug 2023 6:59 PM

शिमला में नहीं थम रहा बारिश का कहर, देखिए कैसे आंखों के सामने ढह गया आशियाना

11 Aug 2023 6:57 PM