खबरे |

खबरे |

Health Tips: सर्दी और जुखाम से है परेशान तो अपनाए रसोई घर के ये खास आयुर्वेदिक मसालें
Published : Feb 13, 2024, 10:30 am IST
Updated : Feb 13, 2024, 10:30 am IST
SHARE ARTICLE
Natural Kitchen Remedies for Cough and Cold
Natural Kitchen Remedies for Cough and Cold

आज हम आपको उन्हीं चुन्निदा मसालों के बारे में बताएंगे जिनसे आपको खांसी और जुखाम से राहत मिल सकती है।

Health Tips: प्रतिदिन मौसम में बदलाव स्पष्ट रूप से दिखाई दे रहे हैं, ऐसे में शरीर पर इसका असर पड़ना बहुत ही मामूली सी बात है। मामूली कॉल्ड एंड फ़्लू इसी बदलाव का दुर्प्रभाव होता है। ऐसे में कई बार हम डॉक्टर की दवाईयों से जल्दी ठीक हो जाते है परंतु हर बार डॉक्टर के पास जाना संभव नहीं हो पाता है और हर बार वह दवाईयाँ असर करे यह भी ज़रूरी नहीं। तो ऐसी अव्सथा में हमें अपनी दादी की रसोई के वही पुराने नुस्के याद आते हैं जिनकी मदद से कुछ घंटो में ही हमे जु़खाम और बुखार दोनों से राहत मिल जाती थी। तो आज हम आपको उन्हीं चुन्निदा मसालों के बारे में बताएंगे जिनसे आपको खांसी और जुखाम से राहत मिल सकती है।

रसोईघर के मसालें काफी मल्टीटास्किंग से होते है ये खाने में स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ बैक्टीरियल संक्रमण से लड़ने में भी आपके साथी बनते है।

 सर्दी-जुखाम से चंद घंटो में राहत पाने के लिए खाने चाहिए ये 4 मसालें

1.हल्दी

हल्दी में करक्यूमिन नामक पदार्थ होता है, जो अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीवायरल गुणों के लिए जाना जाता है। गर्म हल्दी का दूध पीने से आपके गले को आराम मिलता है, सूजन को कम करने में मदद करता है और आपकी खांसी से राहत दिलाने में मददगार साबित होता है।

2.अदरक

अदरक आपके इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देता है। अदरक खांसी और गले की खराश को शांत करता है क्योंकि गले में खराश के कारण होने वाली अधिकांश खांसी वायरस के कारण होती है, इसमें सामान्य सर्दी, फ्लू और मोनोन्यूक्लिओसिस शामिल हैं। सर्दी की दवा वायरस को नहीं मार सकती, लेकिन अदरक में इतनी क्षमता होती है की यह वायरस को जड़ से खत्म कर सकता है। 

3.शहद

1 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को छोड़कर अधिकांश लोगों के लिए शहद जटिल खासी का एक मात्र सस्ता घरेलू उपाय है। शहद गले को ढंकने और जलन को सीमित करने में काफीं मददगार साबित होता है। मज़े की बात तो यह है कि शहद कभी खराब नहीं होता है और आप सालों साल इसका इस्तेमाल कर सकते है। आप शहद का सेवन गर्म पानी और गर्म चाय के साथ कर सकते है।

4.लौंग

अगर आपके गले में किसी भी प्रकार का दर्द है तो लौंग आपको इसमें राहत देगा। इसके लिए आपको एक लौंग का टुकड़ा, नमक के टुकड़े के साथ लेना होगा और बहुत ही कम समय में आपको इसका असर देखने को मिलेगा। लौंग का तेल भी किसी भी प्रकार की खांसी से राहत देने में लाभदायक होता है।

 

Tags: health tips

SHARE ARTICLE
Advertisement

 

हम डांसर है कॉल गर्ल नहीं हमारी भी इज्जत है

02 Apr 2024 5:04 PM

#Vicky की मां का #Attitude लोगों को नहीं आया पसंद! बोले- हमारी अंकिता तुम्हारे बेटे से कम नहीं

17 Jan 2024 11:07 AM

चंद्रयान-3 के बाद ISRO ने का एक और कमाल, अब इस मिशन में हासिल की सफलता

11 Aug 2023 7:01 PM

अरे नीचे बैठो...प्रधानमंत्री पर उंगली उठाई तो औकात दिखा दूंगा', उद्धव गुट पर भड़के केंद्रीय मंत्री

11 Aug 2023 6:59 PM

शिमला में नहीं थम रहा बारिश का कहर, देखिए कैसे आंखों के सामने ढह गया आशियाना

11 Aug 2023 6:57 PM