खबरे |

खबरे |

Health News: कई बीमारियों से ग्रसित कर सकती है मोमोज की लाल चटनी
Published : Feb 16, 2024, 5:43 pm IST
Updated : Feb 16, 2024, 5:43 pm IST
SHARE ARTICLE
Red chutney of momos can make you suffer from many diseases
Red chutney of momos can make you suffer from many diseases

- मोमोज की तीखी चटनी वैसे तो आपको खाने में बहुत स्वादिष्ट लगेगी, लेकिन इसके लगातार सेवन से पेट में दर्द हो सकता है।

Health News: आज के समय में ज्यादातर लोग फास्ट फूड और स्ट्रीट फूड खाना पसंद करते है. इसमें भी मोमोज सभी का फेवरेटे होता है. मोमोज दो तरह के होते हैं एक सब्जी और दूसरा चिकन. मोमोज दो चटनी के साथ आते हैं लेकिन लोग लाल चटनी को ज्यादा पसंद करते हैं लेकिन स्वाद के चक्कर में खाई जाने वाली ये चटनी आपके लिए मुश्किल बन सकती है और अगर आप इसे तीखापन के साथ खाते हैं तो आज ही इसके नुकसान जान लें नहीं तो आप परेशानी में पड़ जाएंगे और बाद में पछताना पड़ सकता है।

- मोमोज की तीखी चटनी वैसे तो आपको खाने में बहुत स्वादिष्ट लगेगी, लेकिन इसके लगातार सेवन से पेट में दर्द हो सकता है। इसका एक कारण यह है कि इसमें लाल मिर्च का प्रयोग बहुत अधिक मात्रा में किया जाता है, यही कारण है कि यह आपको फायदे से ज्यादा नुकसान पहुंचाती है। इसके इस्तेमाल से आपको पेट दर्द की समस्या हो सकती है. इसलिए जितना हो सके मोमोज की लाल चटनी कम से कम खाएं.  

- अगर आप रोजाना मोमोज खाते हैं या इसकी चटनी का सेवन करते हैं तो आपको पेट में गैस और एसिडिटी की समस्या हो सकती है। जब भी आपको पेट से जुड़ी कोई समस्या होती है तो डॉक्टर आपको कम से कम मिर्च खाने की सलाह देते हैं। वहीं अगर आप मोमोज सॉस खाते हैं तो यह आपके पाचन तंत्र को भी कमजोर करता है।

- ज्यादा मिर्च और ज्यादा मोमोज की चटनी का सेवन करने से बवासीर की समस्या हो सकती है जिससे आपको काफी परेशानी हो सकती है। इसलिए अगर आप लगातार इसका सेवन कर रहे हैं तो आपको मुश्किल हो सकती है और कई बीमारियां आपको घेर सकती हैं। ज्यादा रेड सॉस खाने से आपको बार-बार पेट दर्द या उल्टी जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं। इसकी वजह यह हो सकती है कि आप जो चटनी खा रहे हैं वह कब बनी है या वह साफ है या नहीं इसलिए अगर आप मोमोज की चटनी ज्यादा खा रहे हैं तो आज से ही अपनी यह आदत बदल लें।

 

Location: India, Delhi, New Delhi

SHARE ARTICLE
Advertisement

 

हम डांसर है कॉल गर्ल नहीं हमारी भी इज्जत है

02 Apr 2024 5:04 PM

#Vicky की मां का #Attitude लोगों को नहीं आया पसंद! बोले- हमारी अंकिता तुम्हारे बेटे से कम नहीं

17 Jan 2024 11:07 AM

चंद्रयान-3 के बाद ISRO ने का एक और कमाल, अब इस मिशन में हासिल की सफलता

11 Aug 2023 7:01 PM

अरे नीचे बैठो...प्रधानमंत्री पर उंगली उठाई तो औकात दिखा दूंगा', उद्धव गुट पर भड़के केंद्रीय मंत्री

11 Aug 2023 6:59 PM

शिमला में नहीं थम रहा बारिश का कहर, देखिए कैसे आंखों के सामने ढह गया आशियाना

11 Aug 2023 6:57 PM