खबरे |

खबरे |

Health Tips: गर्मियों में दही के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, बिगड़ सकती है सेहत
Published : May 16, 2024, 5:26 pm IST
Updated : May 16, 2024, 5:26 pm IST
SHARE ARTICLE
Do not eat these things with curd, it may spoil your health.
Do not eat these things with curd, it may spoil your health.

दही फायदों से भरपूर है लेकिन इसके बावजूद इसे कुछ चीजों के साथ खाना आपको नुकसान जरूर पहुंचा सकता है।

Health Tips:  गर्मी के मौसम में शरीर को ठंडा रखने के लिए ज्यादातर लोग दही खाना पसंद करते हैं। इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं. दही में सोडियम, पोटेशियम, फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन और विटामिन डी जैसे कई पोषक तत्व होते हैं। गर्मियों में अक्सर लोग खाने के साथ दही खाते हैं या नाश्ते में पराठे के साथ खाते हैं लेकिन आपको कुछ चीजों के साथ दही बिल्कुल नहीं खाना चाहिए, नहीं तो यह आपकी सेहत को बहुत नुकसान पहुंचा सकता है।

दही फायदों से भरपूर है लेकिन इसके बावजूद इसे कुछ चीजों के साथ खाना आपको नुकसान जरूर पहुंचा सकता है। आइए जानते हैं दही के साथ कौन सी चीजें नहीं खानी चाहिए।

दही के साथ गुड़ का न करें सेवन 

अगर आप दही में गुड़ मिलाकर खाते हैं तो आज से आपको इन दोनों को एक साथ खाना बंद कर देना चाहिए। दही में गुड़ मिलाकर खाने से आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है। गुड़ और दही की प्रकृति एक दूसरे से अलग होती है. गुड़ जहां गर्म प्रकृति का होता है वहीं दही की प्रकृति ठंडी होती है। इन दोनों का एक साथ सेवन करने से खांसी, जुकाम, बुखार और सिरदर्द की समस्या हो सकती है।

दूध और दही
दूध को कभी भी दही में नहीं मिलाना चाहिए। सिर्फ दही ही नहीं, दूध के साथ कोई भी किण्वित उत्पाद नहीं खाना चाहिए। ऐसा करने से आपको पेट दर्द के साथ-साथ पाचन संबंधी कई अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं।

दही और चाय
दही और चाय दोनों के विपरीत प्रभाव होते हैं, यह संयोजन आपके पाचय को धीमा कर सकता है। इतना ही नहीं, इसका असर आपके पाचन तंत्र पर भी पड़ता है।

दही और आम

कुछ लोग दही का उपयोग मैंगो शेक के साथ करते हैं। दरअसल, दही में एनिमल प्रोटीन होता है जो किसी भी फल के साथ मिलकर शरीर में किण्वन पैदा कर सकता है। इससे शरीर में अपच, एसिडिटी जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं।

दही और प्याज

आपको कभी भी प्याज से बनी किसी भी चीज के साथ दही का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। कई लोग रायते में कटा हुआ प्याज भी मिलाते हैं. प्याज की तासीर गर्म होती है जबकि रायता की तासीर ठंडी होती है। इन दोनों को एक साथ खाने से आपके चेहरे पर मुंहासे, त्वचा में जलन और एलर्जी की समस्या हो सकती है।

(For more news apart from JDo not eat these things with curd, it may spoil your health, stay tuned to Rozana Spokesman Hindi)
 

Tags: health tips

SHARE ARTICLE
Advertisement

 

हम डांसर है कॉल गर्ल नहीं हमारी भी इज्जत है

02 Apr 2024 5:04 PM

#Vicky की मां का #Attitude लोगों को नहीं आया पसंद! बोले- हमारी अंकिता तुम्हारे बेटे से कम नहीं

17 Jan 2024 11:07 AM

चंद्रयान-3 के बाद ISRO ने का एक और कमाल, अब इस मिशन में हासिल की सफलता

11 Aug 2023 7:01 PM

अरे नीचे बैठो...प्रधानमंत्री पर उंगली उठाई तो औकात दिखा दूंगा', उद्धव गुट पर भड़के केंद्रीय मंत्री

11 Aug 2023 6:59 PM

शिमला में नहीं थम रहा बारिश का कहर, देखिए कैसे आंखों के सामने ढह गया आशियाना

11 Aug 2023 6:57 PM