खबरे |

खबरे |

Health Tips: क्या आप भी करते हैं दिन में 3 कप से ज्यादा चाय-कॉफी का सेवन ? दिमाग पर पड़ सकता है गहरा असर
Published : Feb 27, 2024, 2:48 pm IST
Updated : Feb 27, 2024, 2:48 pm IST
SHARE ARTICLE
Health Tips: If you consume more than 3 cups of tea/coffee daily, it can have a deep impact on the brain
Health Tips: If you consume more than 3 cups of tea/coffee daily, it can have a deep impact on the brain

इनके सेवन से इंसान कुछ समय के लिए खुद को शक्तीशाली समझने लगता है जबकी यह उसका बस एक भ्रम होता है वास्तव में वो धीरे-धीरे पहले से भी कमजोर होता ... 

Health Tips: हम भारतीयों के दिन की अच्छी शुरुआत सिर्फ़ दो ही चीजों से होती है पहला मोबाइल और दूसरी चाय या कॉफी। इन दोंनों के ही बिना दिन अधूरा सा लगता है। चाय और कॉफी आपके शरीर को तो एकदम फ्रैश महसूस करा देती है परंतु आपके दिमाग पर एकदम विपरीत असर डालती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कैफिन एक उत्तेजक और दुनिया में सबसे ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल की जाने वाली ड्रग्स है। यही वजह रहती है कि कॉफी पीने के बाद आप अपने शरीर में एक अलग ही ऊर्जा और फुरती महसूस करते है। कॉफी और चाय का सेवन एक नियंत्रन में करने में कोई बुराई नहीं है परंतु अधिक सेवन आपको दिमागी बिमारीयों की चपेट में भी ला सकता है। तो आइए जानते हैं कि आखिर चाय और कॉफी आपके दिमाग पर कैसे असर करती है।

1. आज लोग शराब, चाय, कॉफ़ी, तम्बाकू और सिगरेट जैसे उत्तेजक पदार्थों का सेवन करते हैं। इनके सेवन से इंसान कुछ समय के लिए खुद को शक्तीशाली समझने लगता है जबकी यह उसका बस एक भ्रम होता है वास्तव में वो धीरे-धीरे पहले से भी कमजोर होता जाता है। 

2. अगर आप भी अच्छी नींद की कमी या अनिद्रा से परेशान हैं तो इसका दोष अपने दिन कि साथी चाय और कॉफी पर डालिए क्योंकि चाय में कैफीन की मौजूदगी आपके नींद पर सीधा असर डाल सकती है और कैफीन मेलाटोनिन हार्मोन पर सीधा प्रभाव डालता है, जो नींद के पैटर्न को प्रभावित करता है।

3. आप रोज़ इस उम्मीद से एक कप चाय उठाते है कि यह आपको पूरे दिन के हल्के सिरदर्द से राहत देगी परंतु दुर्भाग्य से चाय ही आपके सिरदर्द का कारण बन सकती है। आपने बहुत बार खुद में नोटिस किया होगा कि जब-जब आपको चाय नहीं मिलती है तब आप का सरदर्द शुरू हो जाता है यह सब इसलिए होता है क्योकिं कैफिन आपकी बॉडी को धीरे-धीरे अपनी लत लगा देता है और जब आप रोज़ के समय में इसका सेवन नहीं करते तो आपको हल्का सरदर्द, बेचैनी, भावनाओं में उतार-चढाव जैसी परेशानियों से गुजरना पडता है।

4. चाय पीने से हमें पेट से संबंधित भी अनेक परेशानियों से जुझना पडता है ऐसा सिर्फ इसलिए है क्योंकि चाय में कैफीन की मौजूदगी पेट में एसिड के निर्माण को बढ़ा देती है, जिससे सीने में जलन, सूजन और बेचैनी होने लगती है। इसके अलावा, यह शरीर में एसिड रिफ्लक्स का कारण भी बनती है।

(For more news apart from Health Tips : If you consume more than 3 cups of tea/coffee daily, it can have a deep impact on the brain News in Hindi, stay tuned to Rozana Spokesman)

 

SHARE ARTICLE
Advertisement

 

हम डांसर है कॉल गर्ल नहीं हमारी भी इज्जत है

02 Apr 2024 5:04 PM

#Vicky की मां का #Attitude लोगों को नहीं आया पसंद! बोले- हमारी अंकिता तुम्हारे बेटे से कम नहीं

17 Jan 2024 11:07 AM

चंद्रयान-3 के बाद ISRO ने का एक और कमाल, अब इस मिशन में हासिल की सफलता

11 Aug 2023 7:01 PM

अरे नीचे बैठो...प्रधानमंत्री पर उंगली उठाई तो औकात दिखा दूंगा', उद्धव गुट पर भड़के केंद्रीय मंत्री

11 Aug 2023 6:59 PM

शिमला में नहीं थम रहा बारिश का कहर, देखिए कैसे आंखों के सामने ढह गया आशियाना

11 Aug 2023 6:57 PM